सपने में सांप को देखना इसका क्या मतलब है?

सपने में सांप को देखना इसका क्या मतलब है? sapne mein saap dekhne ka kya matlab hota hai, हिंदू धर्म में अनेक शास्त्र है, उनमें से एक स्वप्न शास्त्र भी है, जिसके अनुसार सपने हमें कुछ ना कुछ संकेत देते हैं भविष्य में घटने वाली शुभ – अशुभ घटनाओं की। तो आइये जानते है की सपने में अगर सांप दिखे तो इसका मतलब क्या होता है। 

सपने में सांप को देखना इसका क्या मतलब है?

सपने में सांप को देखना इसका क्या मतलब है

सपने में सांप को देखना मतलब

सांप नाम सुनते ही आदमी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, चाहे आदमी सो रहा हो या जग रहा हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सांपों से जुड़ी अनेक किंवदन्तियाँ और पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं। जहां सांपों को नाग देवता के रूप पूजा जाता है वहीं शैया के रूप में भगवान विष्णु की सेवा करते और महादेव के गले के हार के रूप में भी है। 

सांप का आपकी यौन इच्छा से भी संबंध

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आपको सपने में लंबा काला सांप दिखाई दे तो इसका मतलब होता है कि आपकी यौन इच्छा अपने चरम पर है। ऐसे व्यक्तियों को खासकर विवाहित पुरुष और महिलाओं को अपने जीवन में थोड़ा संयम बरतना चाहिए।

सपने में सांप मारना

अगर आप सपने में सांप को मारने का प्रयत्न कर रहे है, या मरा हुआ सांप दिखाई दे तो इसका अर्थ है, कि आपने राहु के द्वारा दिए गए सारे कष्ट भोग लिया है और अब आपको राहु परेशान नहीं करेगा।

सपने में अगर सांप आपका पीछा कर रहा है 

अगर सपने में आपको सांप पीछे से दौड़ा रहा हो तो समझ लीजिए कि आप किसी बात को लेकर बहुत परेशान है और आप किसी सच से दूर भाग रहे हैं, जो आपको पसंद नहीं है।

सपने में सांप के दांत देखना

आपको सपने में अगर सांप के दांत दिखाई दे तो यह इस बात की ओर संकेत करता है, कि आपका कोई अपना नजदीकी मित्र या रिश्तेदार हानि पहुंचा सकता है। यह सपना देखने के कुछ दिन बाद तक कोई भी काम करें, तो बहुत सोच समझकर करें।

सपने में सांप और नेवले में लड़ाई देखना

सपने में आप सांप और नेवले की लड़ाई देखते हैं तो यह शुभ संकेत नहीं इसके परिणाम स्वरूप आपको किसी कारणवश कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

सपने में सांप का काटना

सपने में अगर आपको सांप ने डस लिया तो यह थोड़ा सा चिंता का विषय है, इसका मतलब यह है कि आने वाले समय में आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

सपने में इलास्टिक की तरह खींचते सांप को देखना

अगर सपने में आपने किसी दीवार पर काले सांप को इलास्टिक की तरह खींचते देखा, तो यह शुभ संकेत है इसका मतलब ये है कि जल्दी ही आपको पुत्र रत्न की प्राप्ति होने वाली है।

सपने में उड़ता सांप देखना

अगर आप सपने में उड़ते हुए सांप को देखते हैं तो यह एक अशुभ संकेत है। जिसके फल स्वरूप आपको भविष्य में धन हानि और आर्थिक तंगी का सामना तथा शारीरिक कष्ट हो सकता है।

सपने में सफेद सांप देखना

सपने में अगर आपको सफेद सांप दिखाई देता तो यह एक बहुत ही शुभ संकेत है, जिसका तात्पर्य है कि निकट भविष्य में आपको अच्छा धन लाभ हो सकता है।

सपने में सुनहरा सांप देखना

अगर सपने में आपको सुनहरा सांप नजर आए तो यह एक शुभ संकेत है जो यह बताता है कि निकट भविष्य में आपकी किस्मत के ताले खुलने वाले है, जिसमें आपके पूर्वजों का आशीर्वाद सम्मिलित होगा।

सपने में सांप को शिवलिंग पर लिपटे देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह एक बहुत ही शुभ संकेत है इसका अर्थ यह होता है कि जिस कार्य को पूरा करने के लिए आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। उसमें आपको शीघ्र ही सफलता मिलने वाली है।

सपने में बार बार सांप का आना

यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके पितर आपसे नाराज़ है अथवा आपकी कुंडली में पितृदोष है, जिसे आपको जल्द से जल्द शांत करना चाहिए।

सपने में इच्छाधारी नाग देखना क्या होता है

सपने में इच्छाधारी नाग को देखना, इस बात की और संकेत करता है कि आप अपनी जिंदगी में बहुत अकेला महसूस कर रहे है। इस समय आप अपनी कल्पनाओं पर अंकुश लगाने की कोशिश करें। अति शीध्र आप अपनी मुश्किलों से जादू की तरह बच कर निकलने वाले हैं।

सपने में इच्छाधारी नाग नागिन को देखना

सपने में इच्छाधारी नाग नागिन देखना एक शुभ और अति शीध्र फलदाई सपना है। यह सपना संकेत करता है कि आप की जिंदगी के दिन बदलने वाले है। आप जिस भी परिस्थिति में अभी है, उससे बहुत ही अच्छे होने वाले है। आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी होने वाली है। अपने कार्यो को एकाग्रचित्त होके करें। बस थोड़ा-सा अपने पड़ोसियों से सावधान रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़े –