शरीर का वजन कैसे घटाएं? वजन कम करने का उपाय जाने

शरीर का वजन कैसे घटाएं (Sharir Ka Vajan Kaise Ghataye): ज्यादातर लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है। कोई भी वजन घटाने वाला आहार कट्टरपंथी या अतिवादी हुए बिना क्रमिक और अनुशासित होना चाहिए। इसके लिए आज हम जानेंगे वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय के बारे में जिससे ये समझने में आसानी होगी कि वजन कम कैसे करें? 

शरीर का वजन कैसे घटाएं (Sharir Ka Vajan Kaise Ghataye)

Sharir Ka Vajan Kaise Ghataye

अनियमित और अनियंत्रित खाद्य पदार्थ खाने से आप अपने शरीर को भरपूर मात्रा में वसा और अनावश्यक पोषण दे रहे होते हैं। जिसकी सम्भवतः आपको कोई जरूरत नहीं है। और यही वसा  शरीर के मोटापे को बढ़ाने का काम करती है।

यह भी पढ़े – आयुर्वेद एक समग्र चिकित्सा, आयुर्वेद योग व पंचकर्म | आयुर्वेद पर लेख

मोटापा कैसे कम करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी

  • प्राकृतिक रूप से वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है, कि प्रत्येक भोजन में, जिसमें नाश्ता भी शामिल है, आप प्रोटीन का सेवन करें। आपको ब्रेड, पास्ता और मैदे से बने उत्पादों का सेवन बंद कर देना चाहिए।
  • वास्तव में, आपके भोजन का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा आपको निम्नलिखित रूप में लेने का लक्ष्य रखना चाहिए: लीन प्रोटीन, कच्चा  या उबली हुई सब्जियां और साबुत अनाज।
  • फल खाएं, लेकिन सब्जियां ज्यादा खाएं। हर दिन केवल एक टुकड़ा ही फल खाएं, पर फल अवश्य खाएं, डिब्बाबंद फलों के रस से बचें, क्योंकि इसमें बहुत अधिक चीनी होती है। उच्च फाइबर वाले फल जैसे जामुन, आलूबुखारा, नाशपाती और सेब खाएं। 
  • आपको डेयरी उत्पादों, जैसे घी, मिठाई और विशेष रूप से गाय का दूध, देशी घी इत्यादि कम कर देना चाहिए, हालांकि आप वसा रहित दही और कम चीनी के साथ वसा रहित दही के लस्सी का आनंद ले सकते हैं।
  • शराब और वजन कम करना साथ-साथ नहीं चल पायेगा, इसलिए अपने आहार में शराब को सख्ती से कम करें या खत्म करें। इसके बजाय सब्जियां और फल चुनें।

यह भी पढ़े – योग क्या है परिभाषा, जाने अष्टांग योग के नाम | योग का महत्व पर निबंध

खाद्य तेल और वसा

  • सुपरमार्केट वनस्पति तेलों जैसे मकई, कुसुम और सूरजमुखी के बजाय जैतून के तेल का प्रयोग करें। जहां भी संभव हो, खाना पकाने के बाद अपने आहार में जैतून के तेल का प्रयोग करें। तला हुआ चिकन खाने से बचें। सफेद मांस अधिक पौष्टिक और कम वसा वाला होता है।
  • वसा की मात्रा और प्रकार के बारे में बहुत जागरूक रहें, जो आप अपने भोजन के साथ लेते हैं… खराब वसा मार्जरीन (नकली मक्ख़न) और तले हुए खाद्य पदार्थों में होती हैं। 
  • सबसे अच्छा ओमेगा -3 वसा है, जो मछली के तेल और सन में पाया जाता है। देखें कि क्या आप सप्ताह में कम से कम तीन बार मछली खा सकते हैं, लेकिन याद रखें कि तली हुई मछली न खाएं। जब भी आपको भूख लगे, एक गिलास पानी पिएं। क्योंकि अपने शरीर के वज़न के हिसाब से आपको पानी का भी भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। 

कॉउंसलर या सम्मोहन (हाइपो-थेरेपिस्ट)

  • सम्मोहन यह सुनिश्चित कर सकता है, कि आपके चेतन और अचेतन मन स्वस्थ भोजन खाने, नियमित दैनिक व्यायाम करने और वजन का प्रबंधन करने की इच्छा को नियमित और क्रम में ही रहें। 
  • सबसे अच्छा वजन कम करना वह है, जिस पल आप बहुत ही सरल स्वभाव के हो जाते हैं। सम्मोहन या हाइपो-थेरेपिस्ट के साथ व्यक्तिगत सत्र, या नियमित रूप से सम्मोहन के रिकॉर्ड किए गए पेशेवरों को सुनना, आपके वजन नियंत्रित करने की योजनाओं पर विचार करने के लिए एक अच्छा उपकरण साबित हो सकतें है।

यह भी पढ़े – उच्च रक्तचाप और आयुर्वेद । जानें उच्च रक्तचाप के कारणों की आयुर्वेदिक रोकथाम व आहार

अस्वीकरण – इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। 17Passion.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले, कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।