शरीर का वजन कैसे घटाएं? मोटापा कैसे कम करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी

शरीर का वजन कैसे घटाएं? मोटापा कैसे कम करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी
वजन कम कैसे करें ? शरीर की चर्बी कैसे कम करें? वजन कम करने का उपाय
– ज्यादातर लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है। कोई भी वजन घटाने वाला आहार कट्टरपंथी या अतिवादी हुए बिना क्रमिक और अनुशासित होना चाहिए।

शरीर का वजन कैसे घटाएं? मोटापा कैसे कम करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी

शरीर का वजन कैसे घटाएं? मोटापा कैसे कम करें
शरीर का वजन कैसे घटाएं? मोटापा कैसे कम करें?

शरीर का वजन कैसे घटाएं? मोटापा कैसे कम करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी

प्राकृतिक वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है और हर दिन आसान चीजें हैं, जिनमें वजन घटाने की गोली या संतुलित वजन घटाने वाले आहार के लिए कृत्रिम दवा शामिल नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक भोजन में, जिसमें नाश्ता शामिल है, आप प्रोटीन का सेवन करें। आपको ब्रेड, पास्ता और अन्य गेहूं और आटे से बने उत्पादों का सेवन बंद कर देना चाहिए।

अनियंत्रित खाद्य पदार्थ खाने से आप अपने शरीर को पोषण ईंधन दे रहे हैं। वास्तव में, हमें निम्नलिखित सहित आपके भोजन का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा लेने का लक्ष्य रखना चाहिए: लीन प्रोटीन, कच्चा माल और/या उबली हुई सब्जियां और साबुत अनाज।

फल खाएं, लेकिन सब्जियां ज्यादा खाएं। हर दिन केवल एक टुकड़ा फल खाएं, अकेले कम चीनी, उच्च फाइबर वाले फल जैसे जामुन, आलूबुखारा, नाशपाती और सेब खाएं। फलों के रस से बचें क्योंकि इसमें बहुत अधिक चीनी होती है। क्या आपके फल के टुकड़े के साथ अन्य कम वसा वाले मेवे हैं?

आपको डेयरी उत्पादों, विशेष रूप से दूध गाय को कम करना चाहिए, हालांकि आप वसा रहित दही और कम चीनी की छोटी मदद का आनंद ले सकते हैं। शराब और वजन कम करना साथ-साथ नहीं चलते हैं, इसलिए अपने आहार में शराब को सख्ती से कम करें या खत्म करें। इसके बजाय सब्जियां और फल चुनें।

सुपरमार्केट वनस्पति तेलों जैसे मकई, कुसुम और सूरजमुखी के बजाय जैतून का तेल का प्रयोग करें। जहां भी संभव हो, खाना पकाने के बाद अपने आहार में जैतून के तेल का प्रयोग करें। तला हुआ चिकन खाने से बचें – सफेद मांस अधिक पौष्टिक और कम वसा वाला होता है।

वसा की मात्रा और प्रकार के बारे में बहुत जागरूक रहें जो आप अपने भोजन के साथ लेते हैं… खराब वसा मार्जरीन और तले हुए खाद्य पदार्थों में हैं। सबसे अच्छा अच्छा ओमेगा -3 वसा है, जो मछली के तेल और सन में पाया जाता है। देखें कि क्या आप सप्ताह में कम से कम तीन बार मछली खा सकते हैं, लेकिन याद रखें कि तली हुई मछली न खाएं। आपको अपने वजन के 20 पाउंड के लिए प्रति दिन कम से कम आठ औंस पानी पीना चाहिए। जब भी आपको भूख लगे, एक गिलास पानी पिएं।

सबसे अच्छा वजन कम करना वह है जिस पर आप बहुत ही सरल स्वभाव के हो जाते हैं। सम्मोहन या हाइपो-थेरेपिस्ट के साथ व्यक्तिगत सत्र, या नियमित रूप से सम्मोहन के रिकॉर्ड किए गए पेशेवरों को सुनना, आपके वजन प्रबंधन योजनाओं पर विचार करने के लिए भी एक अच्छा उपकरण हो सकता है। सम्मोहन यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके चेतन और अचेतन मन स्वस्थ भोजन खाने, नियमित दैनिक व्यायाम करने और अपने वजन का प्रबंधन करने की इच्छा में पंक्तिबद्ध हैं।

यह भी पढ़े –