सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स : Computer Course for Govt. Job

कॉम्पिटिशन की तैयारी करने वाले छात्र जब कंप्यूटर कोर्स के बारे में सोचते हैं तो उनको बस यही ख्याल आता है कि सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए? sarkari naukri ke liye computer course, kaun sa computer course best hai? जाने विस्तार से –

Sarkari naukri ke liye computer course

sarkari job ke liye computer course

तो चलिए जानते हैं कि सरकारी नौकरी पाने के लिए कौन-कौन से कंप्यूटर कोर्स करने चाहिए, तो सर्वप्रथम आपके पास ट्रिपल सी (CCC), डीसीए, ओ लेवल, पीजीडीसीए, एमसीए, बी टेक इन कंप्यूटर साइंस, जैसे तमाम कोर्सेज आपके गवर्नमेंट जॉब पाने की राह को आसान कर सकते हैं।

गवर्नमेंट जॉब के लिए कंप्यूटर कोर्स 

CCC – (Course on Computer Concepts)

समूह ग के लिए अगर आप आवेदन करना चाह रहे हैं तो आपके लिए ट्रिपल सी सही रहेगा।

DCA – Diploma in Computer Application

यह कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक साल का कोर्स या डिप्लोमा है। इस पाठ्यक्रम को विभिन्न कंप्यूटर एप्लिकेशन जैसे इंटरनेट एप्लिकेशन, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, एमएस ऑफिस, ऑपरेटिंग सिस्टम, एचटीएमएल आदि के अध्ययन के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो हमारे दैनिक जीवन में उपयोग किए जाते हैं।

O Level – Course

यह कोर्स Nielit द्वारा मान्यता प्राप्त है किसी भी इंस्टीट्यूट के माध्यम से पढ़कर आप इस कोर्स का सर्टिफिकेट पा सकते हैं मुख्यतः इसमें 4 मॉडल होते हैं। यह सर्टिफिकेट किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए कंप्यूटर साइंस डिप्लोमा के बराबर ही मान्य है।