सक्रिय रहें, स्वस्थ रहें । आप स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और खुश रहें

सक्रिय रहें, स्वस्थ रहें (Sakriy Rahen, Swasth Rahen)। आपकी फिटनेस, आपको हमेशा खुशियाँ ही देगी ! स्वस्थ रहने के लक्ष्य की ओर अधिक ख़ुशी से बढ़ने के लिए स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण व्यक्तिगत फिटनेस सेट आपके पास होना चाहिए।

Sakriy Rahen, Swasth Rahenसक्रिय रहें, स्वस्थ रहें

सक्रिय रहें, स्वस्थ रहें । फिटनेस हमेशा देती है, खुशियाँ
Sakriy Rahen, Swasth Rahen

हम, अपने तरीके से, ख़ुशी के रहस्य को खोजने के लिए अपना हिस्सा व्यक्त कर रहे हैं। जिससे  आप भी अपने जीवन में ख़ुशी पा सकते हैं। हमारी ओर से चार सुझाव हैं :

सुझाव

1) आप केंद्रित रहें,
2) यथार्थवादी बने रहें,
3) छोटे रहें (अपना दायरा सीमित रखें) और
4) सक्रिय रहें।

उपरोक्त इन सुझावों को कोई स्वीकार करता है या अस्वीकार करता है, यह आप पर भी निर्भर करता है।

यह भी पढ़े – नारियल पानी के फायदे, नारियल पानी के पोषक तत्व

स्वस्थ कैसे रहें ?

आज हर कोई अपने शरीर को अच्छे आकार में रखना चाहता है और उसके लिए फिटनेस सेंटर में खूब पसीना बहा रहा है, जब सब कर रहे है तो आप क्यों नहीं कर सकते, पर एक विशेष बात का ध्यान रखना ज़रूरी है। जल्दी से शेप में आने के चक्कर में फिटनेस रूम में तेज गति से वर्कआउट न करें, इसका विरोध करने की क्षमता होना ज़रूरी है। जो भी आपका फिटनेस चार्ट बना है, उसे पटरी से नहीं उतरने  देना है। और उसे नियमित रखें, अच्छे आकार में रहें, जो आपको निरंतर ख़ुशी प्रदान करता रहेगा, यह युग ख़ुशी की यात्रा का है।

धीरे धीरे अपने कसरत में ख़ुशी पाने के लिए अपने इरादों को कठिन प्रयासों में बदलें। आपके उद्देश्यों की सफलता, आपके सादगी से आगे बढ़ने में है। हमें चलने से पहले रेंगना सीखना चाहिए। 

ख़ुशी का अर्थ

ख़ुशी के रहस्य को समझने के लिए, यथार्थवादी बनने की कोशिश करें और अपने स्वास्थ्य की  ख़ुशी के लक्ष्य से विचलित न हों, ज्यादा कल्पनाशील होने से बचें। और ऐसा करके आप  एक दिन आपने प्रयासों में अवश्य सफ़ल हो जायेंगे।

बड़ो को अपने व्यवहार का निरीक्षण करना चाहिए, खासकर अपने बच्चों के सामने। दैनिक जीवन और सभी क्षेत्रों में, यह हम सभी को आश्चर्यचकित कर देगा, कि हम अपने व्यवहार में बदलाव कर पाए। मनुष्य के रूप में विकास का सबसे शक्तिशाली हथियार केवल हमारे पास और हम पर ही निर्भर है।

अपने काम में ख़ुशी खोजने में सक्षम होने के लिए स्वास्थ्य और ख़ुशी के लिए स्नेह होना ज़रूरी है। फिटनेस सेंटर की मदद से अतीत और भविष्य के बीच अंतर करने के लिए अपने क्रियाओं के माध्यम से परिक्षण सबसे अच्छा तरीक़ा है।

यह भी पढ़े – प्याज के रस के फायदे, प्याज का रस कैसे बनाते हैं ?

आत्म विश्लेषण

टिप्पणियों के माध्यम से उद्देश्यों का विश्लेषण करने के लिए समय चाहिए और अपने फिटनेस ट्रेनर की पेशेवर सलाह का पालन करने का प्रयास करें।

बस एक पैर दूसरे के सामने रखो और व्यक्तिगत फिटनेस बढ़ाने और ख़ुशी पाने के लिए आगे बढ़ते रहो। हमें चलने से पहले रेंगना सीखना चाहिए।

स्वास्थ्य सुख की इस यात्रा पर सभी शुभकामनाएं! बेहतर फिटनेस के लिए पेशेवर फिटनेस युक्तियों के साथ मध्यम और छोटी प्रगति के बारे में भी सोचें। ख़ुशी का रहस्य खोजने में, हमें अधिक व्यवस्थित होना चाहिए और समय समय पर फिटनेस सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़े – अलसी के फायदे। आइये जाने अलसी के चमत्कारी उपयोग