सफर में उल्टी रोकने के उपाय, उल्टी से मिलेगा तुरंत छुटकारा

सफर में उल्टी रोकने के उपाय (Safar Mein Ulti Rokne Ke Upay): घूमना फिरना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन सफर के दौरान जब बस या टैक्सी में जी मिचलाना, चक्कर आना और उल्टी होने लगती है। तो सफर कभी-कभी हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाता है। अगर आप भी सफर के दौरान उल्टी होने की वजह से यात्रा करने से डरते हैं। तो अब आपको इसके लिए बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं, सफर में उल्टी रोकने के उपाय इससे आपको उल्टी नहीं होगी और आप अपनी यात्रा का पूरा आनंद भी उठा पाएंगे। 

सफर में उल्टी रोकने के उपाय (Safar Mein Ulti Rokne Ke Upay)

सफर में उल्टी रोकने के उपाय
Safar Mein Ulti Rokne Ke Upay

अगर आपको यात्रा के दौरान चक्कर आना, घबराहट, जी मिचलाना या उल्टी जैसी समस्या कुछ घंटों के लिए ही नहीं बल्कि तीन से चार दिन तक रहे है, तो उसे मोशन सिकनेस (Motion Sickness Symptoms) कहते हैं।

मोशन सिकनेस (Motion Sickness) कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी स्थिति है जब हमारे दिमाग को अंदरूनी कान, आंखों और त्वचा से अलग-अलग सिग्नल मिलते हैं। इसमें केंद्रीय तंत्रिका तंत्र भ्रमित हो जाता है। लेकिन अगर आप थोड़ी सी सावधानी से जाएं तो मोशन सिकनेस से छुटकारा पाना बेहद आसान है। 

यह भी पढ़े – खरबूजा खाने के फायदे, जाने खरबूजा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

यात्रा करते समय इन बातों का ध्यान रखें –

1. लोगों के बीच यह भ्रांति है कि खाली पेट यात्रा करने से उल्टी नहीं होगी, लेकिन यह बिल्कुल गलत है। अक्सर जो लोग बिना कुछ खाए यात्रा पर निकल जाते हैं, उन्हें मोशन सिकनेस अधिक होती है। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप बहुत भारी आहार लें। हल्का और स्वस्थ आहार लेकर ही घर से निकलें।

2. अगर आपको यात्रा के दौरान उल्टी की समस्या है तो आपको किसी भी बड़े वाहन की पिछली सीट पर बैठने से बचना चाहिए। पीछे की सीट पर स्पीड का अहसास ज्यादा होता है। ऐसे ही आपको कार में भी अगली सीट पर ही बैठना चाहिए। 

3. यात्रा के दौरान उल्टी की समस्या हो तो किताब को बिल्कुल न पढ़ें। इससे आपके दिमाग में गलत संदेश जाता है।

4. अगर आपको ज्यादा परेशानी हो रही है तो कार की खिड़की खोलकर बाहर की ओर मुंह करके बैठ जाएं। ताजी हवा मिलने से आप बेहतर महसूस करेंगे।

यह भी पढ़े – अदरक के फायदे और नुकसान, जाने अदरक के औषधि गुण और सेवन की मात्रा के बारे में 

सफर में उल्टी रोकने के उपाय

1. सफर के एक घंटे पहले प्याज के रस में 1 चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीएं, इसे पीने से यात्रा के दौरान उल्टी नहीं होगी।

अदरक का एक टुकड़ा

2. सफर के दौरान अगर आपको मिचली आने लगे तो अदरक का एक टुकड़ा अपने मुंह में रख लें। अदरक में ऐसे गुण होते हैं कि जी मिचलाने की समस्या कुछ ही समय में खत्म हो जाती है।

3. अगर यात्रा के दौरान आपका मन घबराने लगे तो तुरंत लौंग को अपने मुंह में डाल लें। इस लौंग को चबाना नहीं है, बल्कि मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसना है। थोड़ी देर में घबराहट बंद हो जाएगी।

4. नींबू आपको इस समस्या में भी राहत देता है। 1 नींबू का रस निकाल कर 1 कप गर्म पानी में मिलाकर एक चुटकी नमक डालकर सेवन करें। इससे यात्रा के दौरान उल्टी की समस्या खत्म हो जाएगी।

5. अगर आप बस या कार में सफर कर रहे हैं तो अपने साथ पुदीने की पत्तियां जरूर रखें। पुदीना मांसपेशियों को आराम देता है। पुदीने को सूंघने से चक्कर आने और यात्रा में बीमार होने की समस्या इसकी सुगंध से समाप्त हो जाती है। आप घर पर ही पुदीने की चाय पीकर यात्रा पर भी जा सकते हैं।

यह भी पढ़े – अलसी के फायदे। आइये जाने अलसी के चमत्कारी उपयोग

अस्वीकरण – इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। 17Passion इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले, कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.