राशि के अनुसार धन प्राप्ति के उपाय, धन संबंधी परेशानियों से छुटकारा

राशि के अनुसार धन प्राप्ति के उपाय (Rashi Ke Anusar Dhan Prapti Ke Upay), धन संबंधी परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं और मालामाल होना चाहते हैं, तो यहां दिए जा रहे चमत्कारी उपाय अवश्य करें। यह उपाय राशि अनुसार दिए जा रहे हैं। ऐसी मान्यता है कि अपने घर में ही इन उपायों को करने से घर की आर्थिक परेशानियों में कमी आ जाती है। कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। यदि किसी व्यक्ति का समय अच्छा नहीं है तो इन उपायों से काफी लाभ मिलता है। जानिए आपके लिए खास उपाय-

राशि के अनुसार धन प्राप्ति के उपाय (Rashi Ke Anusar Dhan Prapti Ke Upay)

राशि के अनुसार धन प्राप्ति के उपाय (Rashi Ke Anusar Dhan Prapti Ke Upay)

मेष राशि

घर के दक्षिण भाग में गुड़ की एक डली छोड़कर प्रस्थान करें। कार्य में प्रगति होगी तथा यात्रा में सफलता मिलेगी। जब भी किसी खास काम के लिए घर से बाहर निकलें, तब यह उपाय अवश्य करें।

वृष राशि

किसी सफेद गाय को कच्चे चावल खिलाने से धन लाभ होगा। शुक्रवार से रोजाना यह उपाय आरंभ कर दें। चावल की अपनी मात्रा हथेली के अनुसार रखें। यह उपाय आपके लिए धनप्रद स्थितियां निर्मित करेगा।

मिथुन राशि

बुधवार के दिन खड़े मूंग का दान करें। किसी सुहागन स्त्री को सुहाग के सामान का दान करें। नियमित रूप से सफेद गाय को हरी घास खिलाने से घर-परिवार के दोष दूर होंगे। खासकर वायव्य कोण (घर की पश्चिम-उत्तर दिशा) में पैसा रखना आपके लिए शुभ होगा, इससे आप अवश्य लाभान्वित होंगे।

कर्क राशि

घर के पश्चिम भाग में कबूतरों को ज्वार के दाने चुगाने से पश्चिमी भाग लाभदायक हो जाता है। नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है तथा परिवार में शांति बनी रहती है।

सिंह राशि

तांबे के लोटे में जल भरे और अपने घर के पूर्व भाग को लोटे से पानी छिड़ककर गीला करें। ऐसा करने से शुभ समाचार प्राप्त होते हैं। घर में बुजुर्गों को स्वास्थ्य लाभ होगा। यह उपाय करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है।

कन्या राशि

नियमित रूप से अपने घर की उत्तर दिशा में हरी घास को गायों के खाने के लिए रखें। यदि हो सके तो किसी गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को खड़ा मूंग और गुड़ का दान करें। यह करने से घर की उत्तर दिशा में लक्ष्मी का वास होगा तथा अपव्यय रुकेगा। साथ ही रुका धन प्राप्त होगा।

तुला राशि

शुक्रवार को प्रात: घर के पश्चिम-उत्तर दिशा में सफेद कपड़े में चावल बांधकर लटका दें। ऐसा करने से मांगलिक कार्यों में गति आएगी तथा वैवाहिक जीवन की परेशानियां दूर हो जाएंगी। कार्यों में सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशि

अपने घर के दक्षिण-पूर्व कोने में जौ को लाल कपड़े में बांधकर रखें। ऐसा करने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करेंगी। बच्चों पर शुभ असर होगा तथा वे स्वस्थ रहेंगे।

धनु राशि

घर का ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) आपकी साधना के लिए श्रेष्ठ है। यहां पर भगवान विष्णु की शत् नामावली या सहस्त्र नामावली का पाठ करें। ऐसा करने से रोग और दोषों से घर को मुक्ति मिलेगी। कार्यों में प्रगति का माहौल बनेगा।

मकर राशि

घर के पश्चिम में हरी या श्याम तुलसी का पौधा लगाएं तथा इसे निरंतर सींचें। ऐसा करने से रुके कार्यों में प्रगति होगी। मांगलिक कार्य के साथ आर्थिक लाभ के योग बनेंगे।

कुंभ राशि

घर की पश्चिम-उत्तर दिशा को स्वच्छ रखें। उपयोगी कागजात इस स्थान पर रखेंगे तो कार्यों में सफलता मिलेगी। यदि यहां किसी प्रकार के स्टोरेज की स्थिति निर्मित होती है तो स्थान परिवर्तन करें। घर में मनी प्लांट लगाएं।

मीन राशि

घर की पूर्वोत्तर दिशा में देवताओं के लि मंदिर बनवाएं। प्रयास करें कि घर का मंदिर और रसोईघर साथ-साथ न हो या चूल्हे की सीध में मंदिर न हो। मंदिर का स्थान परिवर्तन कर इष्टदेव को प्रसन्न करें। विशेष तौर पर लक्ष्मीनारायण की उपासना आपको भूमि-भवन का लाभ देगी।

यह भी पढ़े –