नारियल पानी के फायदे, नारियल पानी के पोषक तत्व

नारियल पानी के फायदे (Nariyal Pani Ke Fayde), नारियल पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन, सोडियम, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, साइटोकिन्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और खनिज तत्व होते हैं। नारियल पानी, वसा और कॉलेस्ट्रॉल रहित होता है।

नारियल पानी के फायदे (Nariyal Pani Ke Fayde)

नारियल पानी के फायदे

डेंगू में नारियल पानी के फायदे, पीलिया में नारियल पानी के फायदे, बुखार में नारियल पानी के फायदे, बवासीर में नारियल पानी के फायदे

डेंगू, पीलिया, बुखार, बवासीर में नारियल पानी के फायदे

नारियल में सूक्ष्म पोषक तत्व होते है, ये हमें एनर्जी नही देते है लेकिन ये हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होते है क्योकि ये हमारे शरीर के अंदर कोशिकाओं तक पहुँच कर उनको हील करते है।

जिससे उपरोक्त बीमारियों में आशातीत लाभ अतिशीघ्र मिलने लगता है। शरीर को हील और पोषण के लिए – कैल्सियम, सोडियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी काफी मात्रा में लगते हैं। इन्हे स्थूल पोषक या बृहत् पोषक कहते हैं। इसके अलावा अल्प मात्रा में विटामिन और कुछ अन्य खनिज आवश्यक होते हैं।

नारियल के पानी पीने से क्या क्या फायदे हैं?

नारियल पानी में मौजूद लोरिक एसिड मेटाबोलिज्म, इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन कम करने और डिहाइड्रेशन से लड़ने में अच्छे सिद्ध हुए है। इसलिए प्रेगनेंसी में औरतों को सलाह दी जाती है कि नारियल पानी का सेवन करें। ये कब्ज़, एसिडिटी और पेट में जलन से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

नारियल पानी कब नहीं पीना चाहिए?

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। कुछ व्यक्तियों को खांसी, जुकाम, सर्दी की समस्या रहती है, वे लोग रात में इसके सेवन से बचें। नारियल पानी में ब्लड प्रेशर कम करने वाले गुण होते हैं। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की  दवा लेने वाले व्यक्तियों को डॉक्टर की सलाह के बिना नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

क्या नारियल पानी ठंडा होता है?

इसकी तासीर ठंडी होती है, नारियल पानी में लॉरिक एसिड पाया जाता है यानी सैच्यूरेटेड फैट जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगों में ठंड की प्रवृति होती है उन्हें ज्यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। इससे उन लोगो को परेशानी हो सकती है।

नारियल का पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

फूड एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिन लोगों को सोडियम, पोटैशियम से संबंधित प्रॉब्लम होती है, उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

कितना नारियल पानी पीना चाहिए मैं?

एक्सपर्ट के अनुसार हमें खाने के साथ नारियल पानी लेना चाहिए। एक नारियल में लगभग 600 मिलिग्राम पोटैशियम होता है। जो की हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है।

नारियल के पानी में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

इसमें विटामिन-सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, विटामिन-बी-6, फोलेट, कोलाइन, फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, एंजाइम्स, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स व प्रचुर मात्रा में विटामिन-इ होते हैं।

नारियल पानी की तासीर क्या है?

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए सर्दी-जुकाम, बुखार व जोड़ों के दर्द में इसके सेवन की सलाह नहीं दी जाती है। क्योंकि नारियल पानी की ठंडी तासीर इन सबकी तकलीफ बढ़ा सकती है।

क्या बुखार में नारियल पानी पीना चाहिए?

जब नारियल पानी बुखार में पिया जाता है तो इसमें मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं। जिससे फीवर जल्दी ठीक हो जाता है। क्योंकि नारियल पानी में काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं।

प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने से क्या होता है?

गर्भावस्था में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस अवस्था में शुरू के तीन महीने की तकलीफो जैसे – जी मिचलाना, कब्ज और थकान दूर करने में नारियल पानी पीने से बहुत लाभ मिलता है। और जब बच्चा पैदा होता तब वह गोरा और तंदुरुस्त होता है।

यह भी पढ़े –