मान सम्मान प्राप्ति के उपाय, आपके प्रति लोगों की द्वेष व घृणा होगी दूर और बढ़ेगा मान-सम्मान

मान सम्मान प्राप्ति के उपाय (Maan Samman Prapti Ke Upay): जिस तरह इंसान का शिक्षित होना, पैसा कमाना जरूरी हो गया है। उसी तरह समाज में मान-सम्मान होना भी बहुत महत्वपूर्ण है। आज हम आपको मान सम्मान पाने के लिए कुछ आसान उपायों  के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपको जल्द ही समाज में मान सम्मान मिलने लगेगा। आपके प्रति लोगों की द्वेष, घृणा आदि दूर होने लगेगी और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ने लगता है। तो आइए जानते हैं सम्मान प्राप्ति के उपाय – 

मान सम्मान प्राप्ति के उपाय (Maan Samman Prapti Ke Upay)

मान सम्मान प्राप्ति के उपाय
Maan Samman Prapti Ke Upay

समाज में सम्मान न मिलना, इसके पीछे कई कारण होते हैं, जैसे किसी व्यक्ति का व्यक्तिगत व्यवहार, इस समाज में उसके परिवार के सदस्यों का व्यवहार, व्यक्ति का अशिक्षित होना, गरीबी इत्यादि ऐसे कई कारण हैं जिनके कारण व्यक्ति को समाज में उचित मान और सम्मान नहीं मिलता है। फिर मान सम्मान पाने के लिए बहुत कठिन श्रम करें या कुछ यश प्राप्ति के उपाय को अपना लिए जाये –

यह भी पढ़े – पूजा पाठ का नियम, जाने नित्य घर में पूजा पाठ कैसे करें ?

मान सम्मान पाने के उपाय

1. दुर्गा सप्तशती के द्वादश (बारहवें) अध्याय का नियमित पाठ करने से व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान और वांछित लाभ की प्राप्ति होती है।

2. जामुन के पेड़ की जड़ का एक छोटा सा टुकड़ा दिन के समय अनुराधा नक्षत्र या पुष्य नक्षत्र में घर लाये।  (ध्यान रहे उस समय राहुकाल न पड़े) फिर जड़ को कच्चे गौ दुग्ध में धोने के बाद स्वच्छ जल से धो लें। सूखने के बाद उसे पीले या लाल कपड़े रखकर अच्छी तरह सिल दें। अब इस जड़ को पर्स में सदैव अपने पास रखें। 

3. समाज में उचित मान सम्मान पाने के लिए सोने/चांदी का कोई सिक्का या अंगूठी, थोड़े से शहद के साथ रात को सोते समय पानी से भरे तांबे के बर्तन में रखें, फिर सुबह उठकर सबसे पहले भगवान का स्मरण करें, उसके बाद बिना कुल्ली किये उस पानी को पी जाये। जल्द ही आपकी कीर्ति और यश में बढ़ोत्तरी होने लगेगी।

4. शास्त्रों में यश व सफलता प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक बहुत ही सरल उपाय बताया गया है, गुरु ग्रह दोष शांति और यह उपाय औषधीय स्नान के रूप में प्रसिद्ध है। इसे प्रत्येक व्यक्ति दिन की शुरुआत में स्नान करते समय कर सकता है- (गुड़, चीनी, कोई भी सोने की वस्तु, हल्दी, शहद, नमक, सरसों, मुलेठी, पीले फूल) आदि चीजों में किसी एक चीज की थोड़ी सी मात्रा को पानी में डालकर स्नान करने से गुरु दोष की शांति होती है। गुरु ग्रह को सौभाग्य, मान सम्मान और समृद्धि का कारक माना जाता है। जिनकी कृपा से व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

5. आपको अपने घर के दक्षिण भाग में बहुत से फूल के गमले लगाने चाहिए, अगर फूल लाल रंग के हों तो बहुत अच्छा होता है। इस प्रयोग से न केवल घर की हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता बढ़ेगी, बल्कि आपके घर में यश और कीर्ति की भी वर्षा होगी।

6. समाज में मान सम्मान पाने के लिए चावल-बाजरा को मिलाकर कबूतर या चिड़ियों को डालें, शुक्रवार के दिन बाजरे की खरीद करें और शनिवार से डालना शुरू करें।

7. रात को सोते समय अपने पलंग के नीचे किसी बर्तन में थोड़ा पानी रख दें, सुबह उस पानी को घर के बाहर डाल दें, यह आपको बीमारियों, वाद-विवाद, अपमान, झूठी बदनामी आदि से हमेशा बचाएगा।

नोट – मान-प्रतिष्ठा और लक्ष्मी प्राप्ति के लिए किए जाने वाले उपाय / टोटके व पूजा के लिए पश्चिम दिशा की ओर मुख करके बैठना शुभ होता है।

यह भी पढ़े – एकादशी के उपाय, इस एकादशी से करें पुण्य अर्जित

अस्वीकरण – इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। 17Passion इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले, कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.