खून को साफ कैसे करें? जाने खून को साफ करने के लिए क्या करें?

खून को साफ कैसे करें (Khoon Ko Saaf Kaise Karen)? शरीर के समुचित कार्य के लिए रक्त की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को शरीर के सभी अंगों तक पहुँचाने से लेकर बीमारियों से शरीर की रक्षा करने तक स्वच्छ रक्त का संचार आवश्यक है। स्वच्छ रक्त का उल्लेख यहाँ इसलिए किया गया है क्योंकि आमतौर पर नसों में बहने वाला रक्त विषाक्त पदार्थों के कारण अशुद्ध हो जाता है, जो शरीर के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। खून साफ ​​न होने से त्वचा और किडनी से जुड़े कई गंभीर रोग हो सकते है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनका इस्तेमाल खून को साफ करने में किया जा सकता है –

खून को साफ कैसे करें (Khoon Ko Saaf Kaise Karen)

खून को साफ कैसे करें
Khoon Ko Saaf Kaise Karen

चुकंदर के रस का सेवन

चुकंदर में नाइट्रेट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो खून के साथ-साथ शरीर को भी डिटॉक्सीफाई करते है। इसलिए चुकंदर के रस को “सुपर जूस” माना जाता है। चुकंदर का जूस शरीर में ऐसे एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है। जो रक्तचाप को नियंत्रित कर, रक्त प्रवाह को ठीक करते है। 

गाजर का सेवन 

गाजर खाने या उसका रस पीने से भी खून साफ ​​होता है। ऐसा कोई पोषक तत्व नहीं है जो गाजर में नहीं पाया जाता है। जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती और कई बीमारियां भी दूर होती हैं। यह कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

यह भी पढ़े – इमली खाने के फायदे व नुकसान

नींबू

नींबू बायोफ्लेवोनोइड्स, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक बड़ा स्रोत है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। जो खून को डिटॉक्सीफाई करते हैं। यह शरीर के कार्य में भी सुधार करता है।

ब्रोकली

अपने खाने में ब्रोकली को शामिल करें। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर जैसे कई पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जो खून को साफ करने में असरदार साबित होते है। 

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। विशेषज्ञ इसे रक्त को शुद्ध करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी औषधि के रूप में जानते हैं। यह शरीर से खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकाल कर खून को साफ करने में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर सेवन करने से लाभ होता है।

यह भी पढ़े – त्वचा और सेहत के लिए हल्दी और दूध के फायदे

हल्दी का प्रयोग करें

हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसका सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। आप हल्दी को दूध या गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। यह औषधि खून को साफ करने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है।

नीम का सेवन

नीम अपने एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जानी जाती है। यह रक्त में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सबसे कारगर होती है। खाली पेट छह से सात नीम के पत्ते चबाने से खून साफ ​​होता है और शरीर को हर तरह के संक्रमण से बचाता है।

ब्राह्मी है लाभकारी औषधि

आयुर्वेद में ब्राह्मी को बहुत ही लाभकारी औषधि के रूप में जाना जाता है। यह दवा खून को साफ करने के अलावा दिमाग को तेज करने में भी फायदेमंद हो सकती है। ब्राह्मी के रस में शहद मिलाकर पीने से लाभ होता है।

गुड़ का सेवन

आहार प्रणाली को सही रखने के साथ-साथ गुड़ का सेवन खून से अशुद्धियों को दूर करने में भी मदद करता है। गुड़ में आयरन होता है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। आप इसे खाने के बाद मीठे के रूप में ले सकते हैं।

यह भी पढ़े – गुड़ और चना खाने के फायदे, शरीर के लिए किसी औषधि से कम नहीं है गुड़-चने
नोट: अगर आपको कोई बीमारी है तो इन नुस्खों को लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.