बिजली कैसे चमकती है? बिजली गिरने के कारण क्या है ?

बिजली कैसे चमकती है? बिजली गिरने के कारण क्या है ? बिजली क्यों कड़कती है ? बिजली क्या है ? जब मानसून आता है और बरसात शुरू होती है या वैसे भी कभी बरसात होती है, तब हमें दो चीज दिखाई और सुनाई देती है।

बिजली कैसे चमकती है? बिजली गिरने के कारण क्या है ?

बिजली कैसे चमकती है? बिजली गिरने के कारण क्या है ?

पहले बादलों का चमकना और दूसरा उसके गरजने की आवाज। कुछ लोग इसे आकाशीय घटना तो कुछ लोग इसे प्राकृतिक आपदा मानते हुए अनदेखा कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह घटनाएं क्यों घटित होती है?

बिजली का चमकना

तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं, आसमान में बिजली कैसे बनती है, जो हमें दिखता है वह कैसे होता है, दरअसल आसमान में बरसात के समय बहुत ढेर सारे बादल होते हैं जो इधर-उधर घूमते रहते हैं। उनमें से कुछ पॉज़िटिव एनर्जी से लैस होते हैं तो कुछ निगेटिव एनर्जी से लैस, बादल जब एक-दूसरे के समीप आते हैं तो उनके घर्षण से अति उच्च शक्ति की बिजली पैदा होती है।

इससे दोनों तरह के बादलों के बीच हवा में एनर्जी का उत्सर्जन होता है जिससे तेज रोशनी पैदा होती है जिसे बिजली का चमकना कहते है। 

बिजली का कड़कना

बादलों के बीच में जो टकराव होता है उसके फल स्वरूप तेज रोशनी के साथ साथ, इनमें बहुत तेज आवाज भी निकलती है जिसे बिजली का कड़कना या बदल का गरजना कहते हैं।

आपने गौर किया होगा कि बिजली की चमक हमें पहले दिखाई देती है, जबकि आवाज हमें थोड़ी देर बाद सुनाई देती है इसके पीछे की वजह यह है कि प्रकाश की गति ध्वनि की गति से अधिक होती है। इसलिए हमें ऐसा दिखाई और सुनाई देता है।

बिजली गिरने के कारण

अब हम बात करेंगे कि बिजली किस चीज पर गिरती है, बिजली गिरने के कारण क्या है? बिजली का खतरा क्या है? अब तक तो हम जान चुके हैं की बिजली कैसे चमकती है और बिजली क्यों कड़कती है, इन्हीं दो घटनाओं के फल स्वरूप बिजली गिरने का कारण बनता है, क्योंकि जब बादलों के घर्षण से उत्पन्न अति उच्च शक्ति की बिजली कंडक्टर की तलाश में निकलती है तो उसे आसमान में कोई कंडक्टर नहीं मिलता।

जिससे वह नीचे धरती की ओर कंडक्टर की तलाश में आती है और लोहा बिजली के लिए बहुत ही अच्छा कंडक्टर होता है जैसे ही वह बिजली के खंभों के सम्पर्क में आती है तो वह उसके लिए बहुत ही अच्छा कंडक्टर का काम करता है, उस क्रम में अगर कोई व्यक्ति उसकी चपेट में आ जाता है तो वह अपना बहुत ही अधिक शारीरिक नुकसान कर लेता है। 

आकाशीय बिजली से बचने के उपाय

  • जब ये घटनाएं हो रही हो तो बिजली पैदा करने वाली वस्तुओं के संपर्क से दूरी बना ले,  जैसे मोबाइल, फोन, धातु के पाइप, रेडिएटर  इत्यादि
  • अगर आप ऐसे में कहीं खुले मैदान में हैं जल्दी से किसी बिल्डिंग के अंदर चले जाये।
  • और अगर आप घर के अंदर है और बिजली कड़क रही है तो कृपया घर के अंदर ही रहे।
  • बाहर खुले में या पेड़ के नीचे जाने से बचें।

यह भी पढ़े –