बालो को लम्बा कैसे करे ? जानिए बालों को तेजी से बढ़ाने का तरीका

बालो को लम्बा कैसे करे (Balo Ko Lamba Kaise Kare)? बाल हमारी खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं, बालों को सही पोषण न मिलने के कारण बालों की लंबाई कम हो जाती है। और रूखे और बेजान बालों का असर बालों की लंबाई पर भी पड़ता है।

बालो को लम्बा कैसे करे (Balo Ko Lamba Kaise Kare)?

बालो को लम्बा कैसे करे (Balo Ko Lamba Kaise Kare)?
बालो को लम्बा कैसे करे (Balo Ko Lamba Kaise Kare)?

Balo Ko Lamba Kaise Kare)?

महिलाओं और लड़कियों को सबसे बड़ी समस्या यही होती है कि बालों को लंबा कैसे करें क्योंकि बाल महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने का एक अहम हिस्सा होते हैं। घरेलू नुस्खों के अलावा एक अच्छी जीवनशैली, जैसे योग, संतुलित आहार यानि सही आहार और कुछ अन्य आसान तरीके और हमारे बताए गए घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने बालों को लंबा, चमकदार और घना बना सकते हैं।

वैसे बालों को लंबा करने वाला शैम्पू आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। किसी भी तरह का केमिकल आपके बालों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 

अगर आप भी बालों को लंबा और घना बनाने के तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो, हम आपके लिए लाए हैं आपके बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय। जिससे आप हानिकारक केमिकल की जगह घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

स्वस्थ जीवन शैली के साथ लंबे बाल कैसे प्राप्त करें ?

अपने बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आपको अपनी आदतों में बदलाव करना होगा। अगर आपकी रुटीन हेल्दी नहीं होगी ,तो इसका नुकसान आपके बालों को होगा। बालों को लंबा और घना बनाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अच्छी डाइट लें।

  • बालों की सफाई का खास ख्याल रखें।  बालों में गंदगी जमा न होने दें। सप्ताह में दो बार हर्बल शैम्पू करें।
  • खूब पानी पिएं, शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • अगर आप बालों को जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो हफ्ते में तीन बार तेल से बालों की मसाज करें।
  • अगर आप अपने खाने-पीने में तेल मसाले वाली चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं या जंक फूड ज्यादा खाते हैं तो इससे बालों की लंबाई रुक जाती है। इसलिए अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, जूस, अंकुरित अनाज, सूखे मेवे शामिल करें।
  • हर दो महीने में बालों को ट्रिम करने से दोमुंहे बाल खत्म हो जाते हैं।
  • तनाव बिल्कुल न लें और पर्याप्त नींद लें।
  • इन सबके अलावा योगासन भी करें। योगासन बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है।

लंबे बालों के लिए शैम्पू

बाजार में कई ऐसे हानिकारक शैंपू उपलब्ध हैं जो बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल तुरंत बंद कर देना चाहिए। आगे हम आपको बालों को लंबा करने के लिए शैंपू बता रहे हैं। इन शैंपू के इस्तेमाल से आप अपने बालों को लंबा और खूबसूरत बना सकते हैं।

  • पतंजलि केश कांति – पतंजलि केश कांति शैम्पू न केवल बालों को लंबा करने का एक तरीका है, बल्कि यह शैम्पू बालों की सभी समस्याओं को दूर करने में सहायक है।
  • त्रिचुप हर्बल शैम्पू – यह शैम्पू बालों को झड़ने से रोकता है। इस शैम्पू में एलोवेरा भी मौजूद होता है। बाल लम्बे करने के लिए यह एक अच्छा हर्बल शैम्पू है।
  • अरोमा मैजिक त्रिफला शैम्पू – अगर आपके बाल तैलीय हैं और बालों का बढ़ना रुक गया है, तो इस शैम्पू के इस्तेमाल से बाल लंबे हो सकते हैं।

बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

बाल लम्बे करने के लिए, हम कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें से कुछ में रासायनिक उत्पाद भी होते हैं। इनके इस्तेमाल से बाल खराब हो जाते हैं। जानिए बालों को तेजी से बढ़ाने के तरीके, बता दें कि हमारे द्वारा दिए गए इन टिप्स को अपनाने से आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा। 

  • बालों को लंबा करने के लिए आंवला भी सबसे उपयोगी घरेलू उपचारों में से एक है, आंवले के रस से अपने बालों को धोएं। आंवला बालों को जड़ से मजबूत करता है। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल काले और घने हो जाते हैं।
  • एलोवेरा के कई फायदे हैं, यह बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल से मसाज करें। एलोवेरा, बालो को लम्बा करने का एक अच्छा उपाय माना जाता है।
  • लंबे बालों के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है। प्याज के रस से बालों की 10 मिनट तक मसाज करें और आधे घंटे के लिए बालों पर छोड़ दें। इसके बाद बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लें।
  • दही और अंडे, बाल लम्बे करने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय है। 2 अंडे लें और उसमें 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं। अब इसे बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें और इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरूर आजमाएं। यह बालों को पोषण देता है और बालों को लंबा और चमकदार बनाता है।
  • दो बड़े चम्मच सेब का सिरका, अपने बालों की लंबाई के अनुसार 2 मग पानी में मिलाएं। शैंपू करने के बाद इस मिश्रण से अपने बालों को धो लें।
  • जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके सिर की त्वचा पर हल्के हाथ से मालिश करें और 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें, आप चाहें तो रात को सोने से पहले तेल लगा सकते हैं और सुबह बालों को किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धो लें। 
  • तनाव मुक्त रहें और स्वस्थ आहार लें, बालों को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल लें। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तनाव मुक्त रहें, इसके लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए तथा योग और ध्यान करना चाहिए।

तेल से बालों को लंबा कैसे करें ?

बालो को जल्दी लम्बा करने के लिए तेल सबसे जरूरी है। नियमित रूप से अपने बालों की जड़ों में तेल से मालिश करने से कुछ ही दिनों में बाल अच्छे से बढ़ने लगते हैं।

  •  तिल के तेल से बालों की मालिश करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  •  बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए नारियल के तेल में गुड़हल के फूल को मिलाकर गर्म करें। जब यह मामूली गुनगुना रह जाए, तो इससे बालों में मसाज करें।
  • बालों को लंबा करने के लिए जैतून के तेल को हल्का गर्म करें और इस तेल से बालों की जड़ों से सिरे तक आधे घंटे तक मसाज करें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों को चमत्कारी लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े –